Monday, April 15, 2019

Gayatri Mantra - Meaning and significance in Hindi | Third Eyes Astro

गायत्री मंत्र क्या है और इसका महत्व ?

"गायत्री मंत्र" में सवितृ देव की उपासना की गई है इसलिए इसे सावित्री भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस मंत्र के सही उच्चारण मात्र से ईश्वर की प्राप्ति सहज होती है। 

गायत्री' एक छन्द भी है जो ऋग्वेद के सात प्रसिद्ध छंदों में एक है। इन सात छंदों के नाम हैं- गायत्री, उष्णिक्, अनुष्टुप्, बृहती, विराट, त्रिष्टुप् और जगती। गायत्री छन्द में आठ-आठ अक्षरों के तीन चरण होते हैं। ऋग्वेद के मंत्रों में त्रिष्टुप् को छोड़कर सबसे अधिक संख्या गायत्री छंदों की है। गायत्री के तीन पद होते हैं इस लिए त्रिपदा गायत्री भी कहा जाता है  जब छंद या वाक के रूप में सृष्टि के प्रतीक की कल्पना की जाने लगी तब इस विश्व को भी त्रिपदा गायत्री का स्वरूप माना गया। जब गायत्री के रूप में जीवन की प्रतीकात्मक व्याख्या होने लगी तब गायत्री छंद की बढ़ती हुई महिता के अनुरूप विशेष मंत्र की रचना हुई, जो इस प्रकार है ।

Gayatri mantra meaning and significance - Third Eyes Astro
Om - Third Eyes Astro


गायत्री मंत्र श्लोक 

ॐ भूर्भुवः स्वः
तत्सवितुर्वरेण्यं
भर्गो देवस्यः धीमहि
धियो यो नः प्रचोदयात् ।।

"जो मनुष्य छल पूर्वक धनार्जन करता है, उनके वंश ही संचित धन  को नष्ट कर देते हैं"

गायत्री मंत्र के फायदे 

"गायत्री मंत्र" को विशेष मान्यता प्राप्त है, कई शोधों कर्ताओं द्वारा यह भी प्रमाणित किया गया है कि गायत्री मंत्र के जाप से कई फायदे भी होते हैं जैसे मानसिक शांति, चेहरे पर तेज, खुशी की प्राप्ति, शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ आरोग्य की प्राप्ति होती हैं, जिससे क्रोध कम आता है और बुद्धि तेज होती है। इसी लिए गुरुकुल में जब विद्यार्थियों को रखा जाता है तो उन्हें पहले गायत्री और सावित्री दोनों मन्त्रों का उच्चारण,ध्यान और जप पहले दिखाया जाता है ।।

Read these also







Conclusion

For online puja and katha services or astrology related service from the best Indian astrologers. Third Eyes Astro is one of the best Astro service provider in Delhi NCR, Bihar, Muzzafarpur and also in Patna. We have the best team of astrologers(jyotish) who have a great experience in Indian Vedic astrology. For more information related to Vastu Shanti, Numerology, Wealth problems, Match making, Health Horoscope and other Astro related services visit us on - thirdeyesastro.com




No comments:

Post a Comment

Thankxx for your message, We will reply you soon